उत्तराखंड

कोरोना लॉकडाउन पलायन: दो हज़ार से ज्यादा प्रवासी आज पहुंचेंगे हरिद्वार, महाराष्ट्र और गुजरात से आएंगी एक-एक ट्रेन

महाराष्ट्र में फंसे 1207 प्रवासियों को मंगलवार को श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन से हरिद्वार लाया जाएगा। वहीं, दूसरी ट्रेन सूरत (गुजरात) से हरिद्वार के लिए रवाना हो गई है, जो मंगलवार रात साढ़े दस बजे हरिद्वार पहुंचेगी। इस ट्रेन से 1200 प्रवासी हरिद्वार आ रहे हैं।

टीम ने व्यवस्थाओं को लेकर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। प्रवासियों की स्क्रीनिंग के लिए 20 काउंटर बनाए गए हैं। स्टेशन की सुरक्षा और व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी 200 पुलिसकर्मियों के हवाले रहेगी। बाहर से किसी भी व्यक्ति की स्टेशन में एंट्री पर रोक लगाई गई है।

रेल मंत्रालय की अनुमति मिलने के बाद सोमवार को महाराष्ट्र के पुणे से उत्तराखंड के प्रवासियों की ट्रेनों से रवानगी शुरू हो गई है। पहले चरण में पुणे से हरिद्वार के लिए सोमवार को श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना हुई, जो मंगलवार को दोपहर दो बजे हरिद्वार रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

मंगलवार को पहुंचने वाले प्रवासियों के लिए पुलिस और प्रशासन के अलावा स्वास्थ्य विभाग की ओर से व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। प्रवासियों की स्क्रीनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग, भोजन, प्रवास के अलावा विभिन्न जनपदों में भेजने की व्यवस्था की गई है।

जिलाधिकारी सी रविशंकर की ओर से बनाई गई तीन सदस्यों की टीम ने निरीक्षण किया। सोमवार को टीम के अध्यक्ष एडीएम केके मिश्रा, सदस्य एसपी सिटी कमलेश उपाध्याय और एएसपी मनोज कत्याल ने रेलवे के अधिकारियों के साथ रूपरेखा तैयार की।

एडीएम केके मिश्रा ने बताया कि स्क्रीनिंग के लिए 20 काउंटर बनाये गए हैं। जहां 20 चिकित्सकों के अलावा 20 सहयोगी तैनात रहेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले बना दिए गए हैं। हरिद्वार से अलग अलग जिलों में जाने के लिए जिलावार बसों की व्यवस्था पार्किंग में की गई है।

लगभग 45 से अधिक बसों को पार्किंग में खड़ा किया जाएगा। एएसपी मनोज कत्याल ने बताया कि जीआरपी, आरपीएफ के अलावा हरिद्वार पुलिस के 200 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। जीआरपी की बाहर गई फोर्स को वापस बुला लिया गया है।