उत्तराखंड

उत्तराखंड में अब शादी समारोह में शामिल हो पाएंगे सिर्फ 50 लोग

प्रदेश मे होने वाले विवाह व अन्य समारोह में अब केवल 50 व्यक्तियों को ही शामिल होने की अनुमति होगी। यह अनुमति उन्हें जिलाधिकारी से लेनी होगी। कुंभ के संबंध में यह निर्णय जिलाधिकारी हरिद्वार लेंगे। शासन ने यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही जिलाधिकारियों को जिले की परिस्थिति के अनुसार कर्फ्यू व अन्य कड़े नियमों को लागू करने के लिए अधिकृत किया है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में पाजिटिव मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

इसे देखते हुए शासन लगातार नियमों को सख्त कर रहा है। इसी कड़ी में रविवार को अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने हाल ही में कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर जारी गाइडलाइन में संशोधन किया है। दरअसल, पूर्व में जारी गाइडलाइन में हरिद्वार के कुंभ क्षेत्र को छोड़ शेष सभी जिलों में सामाजिक आयोजन तथा विवाह में शामिल होने वालों की संख्या 100 व्यक्ति तय की गई थी। हाल ही में यह बात सामने आई है कि विवाह व सामाजिक समारोह में कोरोना संक्रमण की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

इसे देखते हुए शासन ने अब यह संख्या घटाने का निर्णय लिया है। वहीं सभी जिलाधिकारियों को परिस्थितियों के अनुसार जिलों के कड़े कदम उठाने का अधिकार दिया गया है। शासन ने यह भी साफ किया है कि जिन व्यक्तियों ने आरटीपीसीआर टेस्ट करा रखा है, वे रिपोर्ट आने तक खुद को होम आइसोलेशन मे रखेंगे और भारत सरकार की दी गई गाइडलाइन का अनुपालन करेंगे।