उत्तराखंड

लगातार बढ़ते कोविड संक्रमण के चलते एम्स में ऑनलाइन संवाद की सुविधा हुई शुरू

लगातार बढ़ते कोविड संक्रमण के मद्देनजर आम जनमानस की सुविधा के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश की सोशल आउटरीच सेल की ओर से ऑनलाइन संवाद की सुविधा शुरू की गई है। सामुदायिक स्तर से कोई भी व्यक्ति अथवा युवा इस सुविधा से चिकित्सकों से स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक परामर्श प्राप्त कर सकते हैं।

एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत के मार्गदर्शन में संस्थान की आउटरिच सेल द्वारा शुरू की गई इस सुविधा से चिकित्सीय परामर्श लेने में उन लोगों को खासतौर से लाभ होगा जो कोविड संक्रमण के खतरे की वजह से अस्पताल आने से बचना चाहते हैं। कम्युनिटी एंड फेमिली मेडिसिन विभाग के सोशल आउटरीच सेल ने इस सुविधा की शुरूआत बीती 26 अप्रैल यानि सोमवार से विधिवत प्रारंभ कर दी है।

सोशल आउटरीच सेल के नोडल अधिकारी डाॅ. संतोष कुमार ने बताया कि लगातार बढ़ते हुए कोविड संक्रमण को ध्यान में रखते हुए जनमानस की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं एवं महामारी से उत्पन्न चुनौतियों और खतरे से निपटने के लिए यह ऑनलाइन प्लेटफार्म तैयार किया है। इस ऑनलाइन सुविधा द्वारा एम्स के विशेषज्ञ चिकित्सक संवाद कायम करने वाले व्यक्ति को आवश्यक जानकारी और चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध कराएंगे।

नोडल ऑफिसर ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण की दूसरी लहर में दिन-ब-दिन कोरोना के आंकड़ों में वृद्धि हो रही है। पहली लहर में कोरोना के लक्षणों में सर्दी, बुखार, खांसी और बदन दर्द जैसे प्रमुख लक्षण थे। मगर वर्तमान लक्षणों के आधार पर यह तय कर पाना मुश्किल है कि सामने वाला व्यक्ति कोविड संक्रमित है अथवा नहीं।