उत्तराखंड

उत्‍तराखंड में वायुसेना ने नरेंद्रनगर और खिर्सू में बुझाई जंगल की आग, खराब मौसम के कारण कुमाऊं में शुरू नहीं हो पाया अभियान

उत्तराखंड में धधकते जंगलों में आग पर काबू पाने के लिए गढ़वाल मंडल में वायुसेना का आपरेशन जारी है। मंगलवार को वायुसेना की टीम ने एमआई-17 हेलीकाप्टर के जरिये श्रीनगर बांध से पानी लेकर नरेंद्रनगर व खिर्सू के जंगलों में छिड़काव कर आग बुझाने में सफलता पाई। हालांकि, प्रतिकूल मौसम के कारण अपराह्न एक बजे आपरेशन रोकना पड़ा, जबकि कुमाऊं मंडल में भी मौसम बाधक बना हुआ है। कुमाऊं में दूसरे दिन भी आपरेशन शुरू नहीं हो पाया। उधर, प्रदेश के विभिन्न जंगलों में फैली आग पर नियंत्रण के लिए वनकर्मी निरंतर जुटे हुए हैं। स्थानीय ग्रामीण भी इसमें सक्रिय सहयोग दे रहे हैं।

बेकाबू होती जंगलों की आग पर नियंत्रण के लिए प्रदेश सरकार के आग्रह पर केंद्र सरकार ने वायुसेना के दो हेलीकाप्टर उपलब्ध कराए हैं। सोमवार से चल रहे आपरेशन के तहत वायुसेना की टीम ने पहले दिन गढ़वाल मंडल में नरेंद्रनगर वन प्रभाग में दो जगह आग बुझाई थी, दोपहर में प्रतिकूल मौसम ने बाधा खड़ी कर दी थी। मंगलवार की सुबह वायुसेना की टीम ने जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर मुख्य वन संरक्षक गढ़वाल एसके पटनायक समेत अन्य अधिकारियों से विमर्श किया। इसके बाद हेलीकाप्टर ने श्रीनगर के लिए उड़ान भरी। पांच हजार लीटर क्षमता की बाम्बी बकेट से लैस हेलीकाप्टर ने श्रीकोट (श्रीनगर) बांध से पानी भरा और फिर बडियारगढ़ व सरक्याणा के बांज, काफल के जंगलों में छिड़काव कर तीन स्थानों पर लगी को बुझाया।