उत्तराखंड

उत्तराखंड में फ्लाइट से आने वाले यात्रियों का हर हाल में होगा कोरोना टेस्ट

विभिन्न प्रांतों से फ्लाइट के जरिए उत्तराखंड आने वाले प्रत्येक व्यक्तियों को एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट अनिवार्य रूप से किया जाएगा। वहीं, कोविड के लिहाज से संवेदनशील श्रेणी के शहरों से जो भी आएंगे, उनका राज्य की सीमाओं पर परीक्षण किया जाएगा।

बुधवार को मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने जौलीग्रांट और पंतनगर एअरपोर्ट में तैनात नोडल अफसरों को यह निर्देश दिए हैं। कहा कि कोरोना टेस्ट के बाद सभी लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन किया जा रहा है। हालांकि वृद्ध व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं व दस साल से छोटे बच्चों को इससे राहत दी गई है। वे होम क्वारंटाइन रहेंगे।

उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने की हिदायत दी। कोविड के लिहाज से देशभर के जो भी शहर हैं। वहां से आने वाले व्यक्तियों को वेबसाइट पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है और राज्य के सीमाओं पर इनका परीक्षण किया जाएगा। संदिग्ध लक्षण मिलने पर जिलाधिकारी ऐसे व्यक्तियों का टेस्ट कराएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य के भीतर मूवमेंट में किसी को भी कोई दिक्कत न आने दें।

मुख्य सचिव ने जिम व योग केंद्र के संचालकों को गाइड लाइन का सख्ती से पालन कराने को कहा। इन स्थानों पर नियमित साफ-सफाई के साथ ही सेनेटाइज करने की व्यवस्था भी जरूरी है। कहा कि अगले शनिवार व रविवार को लॉकडाउन पर आगे की स्थिति के बाद ही फैसला लिया जाएगा।