उत्तराखंड

कोरोना का बढ़ता कहर, इन राज्यों में वीकेंड लॉकडाउन

भारत में कोरोना संक्रमण की स्थिति बेहद गंभीर होती जा रही है। लगातार दूसरे दिन दो लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र के बाद उत्तर प्रदेश में संक्रमण बहुत तेजी से पांव पसार रहा है। सक्रिय मामलों में भी रोजाना करीब एक लाख की वृद्धि हो रही है और वर्तमान में एक्टिव केस 15 लाख से ज्यादा हो गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौैरान 2,17,353 नए मामले मिले, 1,185 लोगों की जान गई और 1,18,302 लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं।

एक दिन में सामने आए संक्रमितों की यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। गुरुवार को भी दो लाख से ज्यादा नए केस मिले थे। इसके साथ ही कुल संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ 42 लाख 91 हजार को पार कर गया है। इनमें से एक करोड़ 25 लाख 47 हजार से ज्यादा मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और 1,74,308 लोगों की जान भी जा चुकी है।

कोरोना के बढ़ते संकट के बीच कई राज्यों ने वीकेंड लॉकडाउन का रुख किया है। दिल्ली में भी शुक्रवार से वीकेंड कर्फ्यू की शुरुआत हो रही है, जिसमें कई तरह की पाबंदियों को लगाया गया है। दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश में भी रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन का फैसला किया गया है।