उत्तराखंड

CM त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बजट पर कहा-देश में विकास को मिलेगी गति, हर वर्ग का रखा ख्याल

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार आम बजट सदन में पेश किया। बजट को लेकर जहां कांग्रेस व विपक्षी दलों ने सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ा तो दूसरी ओर, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आम बजट की जमकर सराहना की। उत्तराखंड को 20 हजार करोड़ मिलने का रास्ता साफ हो गया है। केंद्र ने 15 वें वित्त आयोग की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया जिससे राज्य को चार साल तक हर साल पांच हजार करोड़ रुपये मिलेंगे।

बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना संकट के दौरान एक ऐसा बजट पेश किया गया है जो भारत की विकास दर को बढ़ाने वाला है। साथ ही रोजगार सृजन करने के भी मौके देने वाला है। कहा कि गांवों और किसानों का ख्याल रखने वाला बजट पेश किया है। हमारे बुनियादी ढांचे को मजबूती देने के साथ ही देश को स्वस्थ रखने वाला बजट है। उन्होंने कहा कि बजट से देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेने के साथ ही विकास कार्यों को गति मिलेगी।

सीएम त्रिवेंद्र ने कहा कि वित्तवर्ष 2021-22 का बजट देश के नागरिकों के स्वास्थ्य और कल्याण की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। साथ ही देश के आधारभूत ढांचे, ह्यूमन कैपिटल, समावेशी विकास, नवाचार एवं गवर्नन्स पर विशेष ध्यान भी रखा गया है। इस दशक का पहला बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश के जनमानस के कल्याण और सर्वांगीण विकास के लिए समर्पण का परिचायक है। साथ ही, वित्तमंत्री ने इनकम टैक्स रिटर्न पर बड़ी घोषणा की है। अब 75 साल से उपर के ऐसे लोगों को, जिनकी आय का स्रोत पेंशन और ब्याज है, उन्हें अब आईटीआर फाइल नहीं करना पड़ेगा, जो यकीनन एक बहुत बड़ा सराहनीय कदम है।