उत्तराखंड

बदरीनाथ के मास्टर प्लान पर खर्च होंगे 400 करोड़ रुपये, नरेंद्र मोदी रिव्यू कर देंगे फाइनल मंजूरी

बदरीनाथ धाम का मास्टर प्लान लगभग तैयार हो गया है। 400 करोड़ की लागत से केदारपुरी की तर्ज पर बदरीनाथ धाम का पुनर्निमाण होगा। मास्टर प्लान को प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ही रिव्यू कर फाइनल करेंगे। इसके बाद ही निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी।

पीएम नरेंद्र मोदी के समक्ष बदरीनाथ धाम का मास्टर प्लान रखने की पूरी तैयार हो गई है। पीएम से पहले पीएमओ में पीएम के सलाहकार भास्कर खुल्बे के समक्ष बदरीनाथ धाम के मास्टर प्लान को रखा जा चुका है।

अब जल्द इसके पीएम के समक्ष रखा जाना है। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि बदरीनाथ धाम का भी केदारनाथ धाम की तर्ज पर विकास होगा। श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। यहां भी एक गुफा का निर्माण होगा। सड़कों की स्थिति को सुधारा जाएगा।

जाम जैसे हालात न पैदा हों, इसके लिए सड़क को शिफ्ट भी किया जाएगा। नौ करोड़ की लागत से मुख्य सड़क की शिफ्टिंग होगी। पैदल चलने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी पूरे क्षेत्र को संवारा जाएगा। पैदल मार्ग को इस तरह तैयार किया जाएगा कि यहां चलने वालों को आध्यात्मिक अनुभूमति हो।

अलकनंदा नदी पर भी एक पुल का निर्माण होगा। कहा कि पूरी कोशिश यही की जा रही है कि पीएम का अनुमोदन मिलते ही नवंबर से हर हाल में काम शुरू कर दिया जाए। ताकि अगले वर्ष चार धाम यात्रा शुरू होने तक काफी काम पूरा कर लिया जाए।