उत्तराखंड

कैंट के आउट हाउस में लगी भीषण आग, सेना ने शुरू की मदद

नैनीताल-भवाली मोटर मार्ग स्थित कैलाखान के समीप छावनी परिषद के आउटहाउस में मंगलवार को शॉर्ट सर्किट से भीषण आग लग गई। आग से यहां 6 परिवारों के लाखों का सामान जलकर राख हो गया। आउटहाउस के भीतर सिलेंडर होने से यहां काफी हड़कंप का भी माहौल रहा।  भवाली मोटर मार्ग स्थित कैलाखान में छावनी परिषद नैनीताल के काफी पुराने आउटहाउस हैं। यहां निवासी रितू सोनकर के घर में मंगलवार को शार्ट सर्किट से आग लग गई। इस बीच कुछ ही समय में आग ने विशाल रूप ले लिया। पुरानी लकड़ियों से बने भवन में आग ने देखते ही देखते भीषण रूप ले लिया। इस दौरान यहां रहने वाले दो दर्जन से अधिक लोगों ने किसी तरह बमुश्किल जान बचाई। इस बीच आग ने आसपास के अन्य लोगों के घरों को भी चपेट में ले लिया।

यहां रितु सोनकर के अलावा संजू सोनकर, बंटी सोनकर, सुमित सोनकर, रिंकू सोनकर तथा अजय पाल का घर जलकर राख हो गया। इस दौरान पूरे आउटहाउस में 6 परिवारों के 10 से अधिक सिलेंडर घरों के भीतर होने से यहां हड़कंप का माहौल रहा। हालांकि अफरा-तफरी के बीच किसी तरह 7 सिलेंडर बाहर निकाल लिए गए। लेकिन शेष अन्य सिलेंडर बाहर नहीं निकाले जाने से भय का माहौल बना रहा। स्थानीय लोगों की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने क्षेत्रवासियों की मदद से आग पर काबू पाने का प्रयास किया।

हालांकि 2 घंटे तक भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका। प्रभावित परिवारों की मानें तो आग से घर के सामान सहित लाखों रुपए की नगदी भी जलकर राख हुई है। इसमें सोने चांदी के आभूषण भी शामिल हैं। सूचना के बाद नगर के प्रथम नागरिक पालिकाध्यक्ष सचिन नेगी भी टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने मौका मुआयना कर प्रभावित लोगों को सहयोग करने का आश्वासन दिया।