उत्तराखंड

मौसम अपडेट : उत्तराखंड में आज से प्री मॉनूसन की बारिश

उत्तराखंड में बारिश में तेजी आने लगी है। इसके साथ ही 18 जून से प्रदेश में प्री मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। इसकी शुरुआत कुमाऊं क्षेत्र से होगी और 19 जून के बाद अधिकतर जगह हल्की से मध्यम बारिश होने लगेगी। मौसम विभाग ने देहरादून सहित 6- 7 जिलों में 19 जून के बाद भारी बारिश होने की भी संभावना जताई है।

मौसम विभाग के अनुसार, अब 18 जून से 22 जून तक पूरे प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। 18 जून को कुमाऊं मंडल के नैनीताल, पिथौरागढ़ और चंपावत में तेज बौछारों के साथ भारी बारिश की संभावना है। अन्य जगह हल्की से मध्यम स्तर तक बारिश हो सकती है। 19 जून को नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, पौड़ी, देहरादून, टिहरी जिले में कहीं-कहीं तेज बौछारों के साथ भारी बारिश हो सकती है। 20 जून को इन छह जिलों के साथ ही ऊधमसिंह नगर में भी भारी बारिश होने की संभावना है।

21-22 जून तक पहुंच जाएगा मानसून

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 18 जून से प्रदेश में प्री मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। 19 जून के बाद बारिश में तेजी आएगी। खासकर 20-21 जून को पिथौरागढ़, देहरादून, टिहरी आदि में भारी बारिश हो सकती है। इसे देखते हुए मानूसन के भी सामान्य तिथि में 21-22 जून तक पहुंचने की संभावना है। हालांकि इस संबंध में 19 जून को ही पूरी तरह से स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।