उत्तराखंड

मौसम: तराई में ठंड ने पांच साल का रिकार्ड तोड़ा,पढ़ें प्रमुख शहरों का तापमान

पहाड़ों से लेकर मैदानों तक हाड़ कंपाती ठंड का कहर जारी है।  रुद्रपुर में कड़ाके की ठंड ने पिछले पांच साल का रिकार्ड तोड़ दिया। मंगलवार का दिन सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा।

पर्वतीय क्षेत्रों में हुए बर्फबारी के बीच शीतलहर चलने से एक ही दिन में न्यूनतम तापमान में 5.1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आयी। जीबी पंत कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी ने अगले चार-पांच दिनों में शीतलहर चलने की संभावना जताई है।

मंगलवार को ऊधमसिंह नगर के तराई में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस होने से रास्तों पर लोगों को ठंड और कोहरे का सामना करना पड़ा। घना कोहरा होने के कारण लोगों को दिन में भी वाहनों की हैड लाइट जलानी पड़ी।

कोहरे के चलते वाहनों की रफ्तार बेहद कम रही। इससे यातायात संचालन प्रभावित रहा। मौसम विज्ञानी डॉ. आरके सिंह ने कहा मंगलवार को जिले में अधिकतम तापमान 19.5 और न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

जबकि सोमवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस था। मौसम के करवट बदलने से एक ही दिन में न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस लुढ़का।

वहीं, पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी होने से तराई में शीत लहर चली। दिन में आसमान में बादल छाए रहे। अगले चार से पांच दिनों में शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है। इससे ठंड में और इजाफा होने की संभावना है।