उत्तराखंड

देहरादून सहित 8 जिलों में तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी

प्रदेश में 12 अगस्त से देहरादून सहित सात जिलों में लगातार तीन दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। इस दौरान प्रदेश में कहीं-कहीं आकाशीय बिजली भी गिर सकती है।

उत्तराखंड में अगस्त महीने के मध्य में बारिश में  तेजी आने की संभावना है। विशेषकर पर्वतीय जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना बढ़ने से भूस्खलन होने और नदी-नालों में पानी बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने 14 अगस्त तक प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है और उसके बाद भी बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार 11 अगस्त को देहरादून, पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, पौड़ी, हरिद्वार, चंपावत, टिहरी, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में अधिकांश जगह बारिश की संभावना है।

जबकि शेष जिलों में अनेक स्थानों में बारिश हो सकती है। वहीं 12 व 13 अगस्त को प्रदेश के सभी जिलों में अधिकांश जगह बारिश होगी। जबकि 14 अगस्त को कुमाऊं क्षेत्र के सभी जिलों में अधिकांश जगह और गढ़वाल क्षेत्र के जिलों में अनेक जगह बारिश होगी।

मगर 12 से 14 अगस्त तक देहरादून, टिहरी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और पौड़ी जिलों में कहीं-कहीं तीव्र दौर के साथ भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। वहीं हरिद्वार जिले में भी 13 और 14 अगस्त को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।