उत्तराखंड

उत्तराखंड: लॉकडाउन में हुई ऑनलाइन शादी, वीडियो कांफ्रेंसिंग से की गई हर रस्म अदायगी

लॉकडाउन के दौरान अलग अलग तरह की खबरें देखने सुनने को मिल रही हैं। उत्तराखंड कोरोना से सबसे कम प्रभावित है लेकिन यहां लोग लॉकडाउन का ईमानदारी से पालन कर रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान देहरादून में एक अनोखी शादी हुई। दूल्हा दुल्हन ने ऑनलाइन फेरे लिए और शादी की सभी रस्में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से निभाई गईं।

इस शादी में दूल्हा अपने घर पर था और दुल्हन भी अपने घर पर। यहां तक कि बाराती भी इस शादी में अपने अपने घर से ऑनलाइन ही शरीक हुए। ऑनलाइन फेरे लेकर दून के अनिमेष ने भोपाल की नीलू को जीवन संगिनी बना लिया। पंडित ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंत्रोच्चार कर विवाह संपन्न कराया। दून के क्लेमेनटाउन निवासी अनिमेष और भोपाल की नीलू ने ऑनलाइन शादी कर नायाब उदाहरण पेश किया है।

ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के तहत जूम एप के माध्यम से यह शादी संपन्न हुई। इसमें अनिमेष दून में अपने घर पर ऑनलाइन और नीलू भोपाल में अपने घर पर ऑनलाइन बतौर दूल्हा-दुल्हन रहे। शादी के लिए मेट्रीमोनियल साइट की ओर से ही पंडित की व्यवस्था की गई थी, जिन्होंने मंत्रोच्चार कर फेरे और अन्य विधियां संपन्न कराईं। दूल्हा और दुल्हन के परिवार के सदस्य भी ऑनलाइन ही इस शादी में शामिल हुए।

अनिमेष ने बताया कि वह नीलू से एक प्रख्यात मेट्रीमोनियल साइट के माध्यम से बीते अक्टूबर में संपर्क में आए। जिसके बाद दोनों ने बातचीत और फिर मुलाकात की। इसके बाद दोनों के परिवारों ने भी आपस में बातचीत की और शादी पर सहमति बन गई। बीते मार्च में नौ तारीख को अनिमेष और नीलू की सगाई धूमधाम से हुई थी। इसके बाद शुभ मुहूर्त देखकर आठ मई को शादी का दिन तय किया गया। लेकिन, लॉकडाउन के कारण वे सामान्य शादी नहीं कर पा रहे थे, जिस पर उन्होंने मेट्रीमोनियल साइट से संपर्क कर ऑनलाइन शादी की व्यवस्था करवाई।

बहरहाल दूल्ह दुल्हन और यहां तक कि इस बारात में ऑनलाइन शामिल हुए सभी बाराती भी इस शादी को जन्मभर याद रखेंगे।