उत्तराखंड

उत्तराखंड कोरोना अपडेट : 38 नए केस मिले, प्रदेश में कोविड-19 मरीजों की संख्या 1341 पहुंची

उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढते ग्राफ के बीच 38 नए मरीज सामने आने से इस महामारी से पीडितों का आंकड़ा 1341 तक पहुंच गया। राजधानी देहरादून में दूसरे दिन रविवार को भी लॉकडाउन कर सेनेटराइज किया गया ।

प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां जारी बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटों में दून मेडिकल कॉलेज में भर्ती दो और कोविड-19 संक्रमित मरीजों की मृत्यु हो गई है । ताजा मामलों में सर्वाधिक 14 नये मरीज हरिद्वार जिले से हैं जबकि छह बागेश्वर, तीन-तीन देहरादून और टिहरी से, दो-दो उधमसिंह नगर और नैनीताल तथा एक नया मरीज चंपावत से है। अन्य सात नये मामलों की पुष्टि निजी प्रयोगशालाओं से हुई है जिसका विवरण नहीं दिया गया है ।

ताजा मामलों में ज्यादातर लोग नोएडा, दिल्ली, मुंबई, गुरूग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद आदि शहरों से लौटे हैं जबकि दो अन्य व्यक्ति कोविड -19 पीडि़तों के संपर्क में आने से कोरोना संक्रमित हुए हैं। हांलांकि, देहरादून में कोरोना वायरस संक्रमित मिले चार स्थानीय मरीजों की कोई यात्रा पृष्ठभूमि नहीं है । राज्य में 498 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं जबकि 824 मरीज इलाज करवा रहे हैं।  इसी बीच, पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमित दो और व्यक्तियों ने दम तोड दिया । 48 वर्षीय एक पुरूष मरीज की मौत का कारण वैंट्रीक्यूलर टेकीकार्डिया बताया जा रहा है जबकि दूसरे 80 वर्षीय बुजुर्ग मरीज की मृत्यु के कारण अभी पता नहीं चला है । इन दो मौतों को मिलाकर प्रदेश में अब तक इस महामारी के 13 मरीजों की मौत हो चुकी है ।

इस बीच, राज्य सरकार के आदेश पर शनिवार और रविवार को देहरादून में संक्रमण रोधन का काम हुआ । ट्रैक्टर, टैंकर एवं अग्निशमन विभाग के वाहनों के माध्यम से शहर के मुख्यमार्गों एवं गलियों में संक्रमणरोधन किया गया ।