उत्तराखंड

उत्तराखंड बोर्ड ने कक्षा 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाओं का शेड्यूल बदला, अब परीक्षाएं 22 से 25 जून तक

उत्तराखंड बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाओं के शेड्यूल में बदलाव किया है. शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने बोर्ड परीक्षा का संशोधित कार्यक्रम जारी किया. संशोधित परीक्षा शेड्यूल के अनुसार उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाएं 20 जून की बजाय 22 जून से शुरू होंगी. अब ये परीक्षाएं 22 जून से 25 जून के मध्य आयोजित की जाएगी. जबकि इसके पहले यह परीक्षा 20 से 23 जून के मध्य निर्धारित थी.

मालूम हो कि कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. इन परीक्षाओं को स्थगित करने के बाद दोनों कक्षाओं के विभिन्न विषयों के 13 पेपर बचे हुए थे. इन्हीं पेपरों की परीक्षा 22 से 25 जून के मध्य आयोजित की जानी हैं.

आपको बतादें कि शिक्षा विभाग ने 20 जून शनिवार से इन परीक्षाओं को करवाने का फैसला किया था. सूत्रों के अनुसार इसी बीच राज्य में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण उत्तराखंड सरकार ने देहरादून में शनिवार और रविवार को पूर्णबंद करने का फैसला लिया है. ऐसे में 20 जून को परीक्षा करवाना मुमकिन नहीं हो पाता.

मालूम हो कि शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए आदेश जारी किया था. साथ ही आदेश जारी कर परीक्षा केंद्रों में शिक्षकों, स्टाफ और छात्रों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया है. केंद्रों में थर्मल स्क्रीनिंग और सेनिटाइजर का बंदोबस्त व शारीरिक दूरी के मानक का पालन कराया जाएगा.

हाईस्कूल के परीक्षार्थियों को सुबह आठ बजे और इंटर के परीक्षार्थियों को दोपहर एक बजे तक परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा. इसके बाद पहुँचने पर परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

विदित हो कि इसके पहले उत्तराखंड बोर्ड द्वारा जारी वार्षिक परीक्षा की डेटशीट के मुताबिक दसवीं कक्षा की परीक्षाएं 3 मार्च 2020 से शुरू जबकि बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं 2 मार्च 2020 शुरू हुई थी. कक्षा 10वीं और 12 वीं का पहला पेपर हिंदी विषय का है. उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा 25 मार्च 2020 को खत्म होनी थी. परन्तु कोरोना वायरस के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था.