उत्तराखंड

उत्तराखंड में टोल के चलते कई रूटों पर सफर महंगा

रोडवेज बसों में देहरादून से गढ़वाल और कुमाऊं के कई रूटों पर सफर महंगा हो सकता है। देहरादून-हरिद्वार हाईवे पर लच्छीवाला में टोल टैक्स लगने के बाद रोडवेज किराया बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। इस हिसाब से बसों में 14 रुपये प्रति सवारी तक किराया बढ़ सकता है। यात्री किराये में बढ़ोतरी एक-दो दिन में करने की तैयारी है। रोडवेज की हरिद्वार और ऋषिकेश के साथ टिहरी, पौड़ी, चमोली, रुद्रप्रयाग हल्द्वानी, रामनगर, पिथौरागढ़, बागेश्वर, टनकपुर और पिथौरागढ़ के साथ ही यूपी जाने वाली बसें लच्छीवाला से गुजरती हैं।

रोजाना 300 बसें यहां से आवाजाही करती हैं। यहां टोल वसूले जाने के बाद रोडवेज किराया बढ़ाने की तैयारी में है। रोडवेज के जीएम-तकनीकी मुकेश सिंह ने बताया कि जल्द टोल टैक्स के हिसाब से किराया तय कर मशीनों में फीड किया जाएगा। टोल टैक्स बीस रुपये लगता है तो एक रुपये प्रति सवारी किराया बढ़ता है। लेकिन, लच्छीवाला में रोडवेज बसों को 280 रुपये टैक्स देना पड़ रहा है। ऐसे में किराया 14 रुपये तक बढ़ सकता है।

लच्छीवाला के अलावा बिजनौर जिले के नगीना और यूएसनगर जिले के काशीपुर में भी टोल प्लाजा तैयार हैं। यहां टोल वसूली शुरू होते ही उत्तराखंड रोडवेज का सफर और महंगा हो सकता है।

अभी रोडवेज बसों का किराया नहीं बढ़ाया गया है। टोल टैक्स के हिसाब से एक-दो दिन में किराया बढ़ाएंगे। सभी रूटों का किराया ई-टिकट मशीनों में अपडेट किया जाएगा।