उत्तराखंड

उत्तराखंड में कोरोना टीकाकरण के लिए बनेगी टास्क फोर्स

राज्य में कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। सरकार ने इसके लिए राज्य में अलग से टास्क फोर्स गठित करने का निर्णय लिया है। एक दो दिन में इसके आदेश हो जाएंगे। टीका आने के बाद यही टास्क फोर्स टीकाकरण प्रबंधन से जुड़े सभी काम करेगी।

केंद्र सरकार का मानना है कि जुलाई तक देश को कोरोना की पचास करोड़ तक डोज मिल जाएगी। केंद्र ने इसके लिए राज्यों को पूरा प्लान तैयार करने के साथ ही प्रबंधन तंत्र खड़ा करने के निर्देश भी दिए हैं। इसी के तहत अब राज्य सरकार ने टीकाकरण प्रबंधन के लिए टास्क फोर्स गठित करने का निर्णय लिया है।

यह टास्क फोर्स राज्य में टीकाकरण का पूरा कामकाज देखेगी और पूरे राज्य में अभियान संचालित किया जाएगा। राज्य में अभी बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधीन प्रबंधन तंत्र है लेकिन कोरोना का टीकाकरण बहुत व्यापक स्तर पर होने की वजह से इसके लिए बड़ा सिस्टम तैयार किया जा रहा है।

मौजूदा सिस्टम भी उसी तंत्र के तहत काम करेगा। इसके तहत राज्य में कोल्ड चेन, प्रशिक्षण और अन्य जरूरी काम होंगे। इसके लिए बड़ी संख्या में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाए जाने का भी अनुमान है।