उत्तराखंड

उत्तराखंड में 08 फरवरी से स्कूल खोलने को लेकर एसओपी जारी

उत्तराखंड में 10 और 12 वीं कक्षाओं की तरह ही बाकी कक्षाओं में भी छात्रों के स्कूल आने के लिए अभिभावकों की लिखित अनुमति अनिवार्य होगी। आठ फरवरी से खुलने जा रहे सभी जूनियर और माध्यमिक कक्षाओं के लिए मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने गुरूवार शाम एसओपी जारी कर दी है। एसओपी के मुताबिक स्कूल में छात्रों और स्टॉफ को बिना मास्क के एंट्री नहीं मिलेगी।  साथ ही स्कूल के गेट पर हैंड वॉश, सेनेटाइजशन और थर्मल स्कैनिंग से गुजरना अनिवार्य होगा। 
जिन छात्रों के पास ऑनलाइन पढ़ाई करने की सुविधा नहीं है, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर स्कूल बुलाया जाएगा। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने शिक्षा महानिदेशक, सभी डीएम, सीईओ को एसओपी के अनुसार स्कूल संचालन के आदेश दिए हैं।
बोर्डिग स्कूल के लिए भी मानक तय किए गए हैं।  मालूम हो कि सरकार ने छठी से ग्यारहवीं तक की कक्षाओं को आठ फरवरी से खोलने का निर्णय किया है। 10 और 12 वीं कक्षाएं पिछले साल दो नवंबर को खोल दी गई थीं। मुख्य सचिव ने कहा कि पूर्व में कक्षा 10 और 12 वीं को खोलने के लिए बनाई गई एसओपी के मानक भी लागू रहेंगे। मुख्य सचिव के अनुसार बोर्डिंग स्कूलों के लिए सख्त मानक जारी रहेंगे। पूर्व में 24 अक्टूबर को जारी नियम लागू रहेंगे। सरकारी बोर्डिंग स्कूलों के लिए शिक्षा विभाग और समाज कल्याण विभाग अलग अलग एसओपी तैयार करेंगे।