उत्तराखंड

दून में शनिवार और रविवार बंदी का सिस्टम खत्म, शाम 8 बजे तक खुलेंगी दुकानें

उत्तराखंड में देहरादून शहर में शनिवार और रविवार बंदी का आदेश वापस से लिया गया है। यह नियम अगले सप्ताह से प्रभावी होगा। इसके साथ ही सभी जिलों में अब सायं आठ बजे तक दुकानें खुलेंगी। सुबह पांच बजे से मार्निंग वॉक करने की अनुमति भी दे दी गई है।

शनिवार को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने स्वास्थ्य विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग के आला अफसरों के साथ कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम को लेकर किये जा रहे उपायों की चर्चा की। बैठक में विभागीय अफसरों से मिली जानकारी के आधार पर सीएम ने कहा कि राज्य में कोरोना पाजीटिव की रिकवरी रेट में तेजी से सुधार हुआ है। मरीजों के डबलिंग रेट का ग्राफ भी 24 से 34 दिन हो गया है। अनुकूल होते जा रहे स्थिति पर संतोष जताते हुए सीएम ने सभी जिलाधिकारियों एवं स्वास्थ्य विभाग को सतर्कता एवं सुरक्षात्मक दृष्टि से कार्य करने को कहा। सीएम को कहा कि प्रदेश में 1700 से अधिक टेस्ट प्रतिदिन हो रहे हैं।

सोमवार से मुक्तेश्वर में भी कोरोना की टेस्टिंग शुरू हो जायेगी। यहां पर प्रतिदिन 100 टेस्ट होंगे। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण के लिए सर्विलांस सिस्टम को और अधिक मजबूत करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जो लोग होम क्वारंटाइन एवं होम आइसोलेशन है, उनकी लगातार निगरानी की जानी चाहिए। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सीएम ने कड़ी कार्रवाई को भी कहा गया। इस मौके पर कुछ पुराने नियमों को वापस लेने की बात भी सीएम ने कही।