उत्तराखंड

कोरोना की जंग में रैपिड एंटीजन टेस्ट 719 रुपये में होगा, जांच को मिलेगी गति

राज्य की प्राइवेट लैब में कोरोना की रैपिड एंटीजन जांच 719 रुपये में होगी। सरकार ने प्राइवेट लैब के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट की कीमत तय कर दी है। राज्य में जांच की संख्या बढ़ाने के लिए यह निर्णय लिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के सचिव अमित नेगी की ओर से बुधवार को यह आदेश किए गए हैं।

विदित है कि राज्य में प्राइवेट लैब के लिए अभी तक रैपिड एंटीजन टेस्ट की कीमत तय नहीं थी। इस वजह से प्राइवेट लैब कोरोना एंटीजन जांच के बदले अलग अलग कीमत वसूल रही थी। अधिकांश लैबों में रैपिड जांच के लिए आठ सौ रुपये से लेकर एक हजार रुपये तक लिए जा रहे थे।

इसके देखते हुए सरकार ने अब टेस्ट की कीमत 719 रुपये तय कर दिए हैं। हालांकि सरकार की ओर से किए गए आदेश में कहा गया है कि रैपिड एंटीजन टेस्ट केवल एनएबीएच और एनएबीएल मान्यता प्राप्त लैब ही कर पाएंगी। राज्य में पिछले कुछ दिनों में कोरोना जांच की संख्या में गिरावट आई है।

सरकार ने कई प्राइवेट लैब के खिलाफ कार्रवाई करते हुए आरटीपीसीआर व अन्य जांच पर रोक लगा दी थी। इस वजह से जांच की संख्या में गिरावट आई है। हाल ही में स्वास्थ्य महानिदेशालय ने शासन को जांच बढ़ाने के लिए प्राइवेट लैब को मान्यता देने और कीमत तय करने का प्रस्ताव तैयार किया था।अब सरकार ने प्राइवेट लैब को जांच की इजाजत देते हुए रेट भी तय कर दिए हैं।