राष्ट्रीय

PM Modi LIVE Updates: पीएम नरेंद्र मोदी का रात 8 बजे देश को संबोधन- कोरोना लॉकडाउन बढ़ेगा ?

भारत में कोविड 19 के चलते लगाए गए लॉकडाउन का तीसरा चरण अपने अंतिम पड़ाव पर है, मगर कोरोना वायरस का संक्रमण देश में अब भी फैलते ही जा रहा है। 17 मई को लॉकडाउन-3 की मियाद पूरी हो रही है, ऐसे में सबकी निगाहें पीएम मोदी के आज के संबोधन पर टिक गई हैं। कोरोना संकट और लॉकडाउन के एक्सटेंशन पर जारी उहापोह के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यानी मंगलवार रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर जानकारी दी कि पीएम मोदी रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। देश के नाम संबोधन से पहले अब आम लोगों में इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि लॉकडाउन बढ़ेगा या फिर दफ्तर, बाजार, बस, ट्रेन और फ्लाइट्स की सेवाओं को लेकर कुछ बड़ा ऐलान होगा।

पीएम मोदी का यह संबोधन इसलिए भी खास है क्योंकि इससे एक दिन पहले यानी सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोविड-19 और लॉकडाउन के विषय पर चर्चा की थी। इस बैठक में कई राज्यों ने जहां लॉकडाउन को बढ़ाने की मांग की थी, वहीं कई ने ज्यादा से ज्यादा छूट देने की बात की थी। कुछ राज्यों ने तो लॉकडाउन को हटाने का भी आग्रह किया है।

राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग बैठक में पीएम मोदी ने कहा ‘भले ही हम लॉकडाउन को क्रमबद्ध ढंग से हटाने पर गौर कर रहे हैं लेकिन हमें यह लगातार याद रखना चाहिए कि जब तक हम कोई वैक्‍सीन या समाधान नहीं ढूंढ लेते हैं, तब तक वायरस से लड़ने के लिए हमारे पास सबसे बड़ा हथियार सामाजिक दूरी बनाए रखना ही है।’ प्रधानमंत्री ने ‘दो गज की दूरी’ के महत्व पर फिर से जोर दिया और कहा कि कई मुख्यमंत्रियों द्वारा रात में कर्फ्यू लगाने के लिए दिए गए सुझाव को मानने से निश्चित रूप से लोगों में सतर्कता की भावना फिर से पैदा होगी।

– लॉकडाउन का तीसरे चरण की घोषणा पीएम मोदी ने नहीं की थी। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में लॉकडाउन के तीसरे चरण की घोषणा हुई थी, जिसमें कहा गया था कि लॉकडाउन को 3 मई के बाद दो सप्ताह के लिए बढ़ाया जाएगा। 3 मई के बाद हालांकि, कई चीजों में काफी छूट भी दी गई।