उत्तराखंड

अनलॉक 4 : नैनी झील में पांच महीने बाद बोटिंग शुरू, पर्यटकों में उत्साह

कोरोना के चलते वीरान पड़ी नैनी झील में पर्यटकों को नौका विहार कराने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई है। पांच माह बाद शुरू हुए नौका विहार का पालिकाध्यक्ष सचिन नेगी ने नाव सैनिटाइज कर शुभारंभ किया। लॉकडाउन के बाद मंगलवार को पहले दिन 50 नावें पर्यटकों की सैर के लिए झील में उतरीं।

देश में कोरोना की दस्तक के बाद नैनीताल में बीते मार्च माह के आखरी सप्ताह से नैनी झील में होने वाली नौकायन को पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया था। इसके बाद कई बार नाव चालकों ने नौकायन की अनुमति के लिए पालिका और जिला प्रशासन से मांग की। उनका कहना था कि नौका विहार पूर्ण रूप से बंद करने के बाद कई नाव चालक बेरोजगार हो गए हैं।

इधर, प्रशासन की गाइडलाइन में शिथिलता के बाद एक सितंबर से नैनी झील में नौकायन शुरू करने का निर्णय लिया गया। मंगलवार को पालिकाध्यक्ष सचिन नेगी ने समस्त नौकाओं के साथ लाइव जैकेट सेनेटाइज कर एक बार फिर वीरान पड़ी झील में पर्यटकों को नौका विहार कराने की प्रक्रिया शुरू की। पालिकाध्यक्ष नेगी ने बताया कोरोना काल में फिलहाल नाव चालकों से टैक्स नहीं लिया जा रहा है। पर्यटन कारोबार पटरी पर आने के बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा।