राष्ट्रीय

कल से शुरू हो रहा है लॉकडाउन-4, कई जगह रहेंगी पाबंदियां, कुछ जगह शुरू होगी बस सेवा

आज यानि रविवार को लॉकडाउन पेझ 3 खत्म हो रहा है और कल यानि सोमवार 18 मई से लॉकडाउन 4 का फेज शुरू होने जा रहा है। आपको बता दें कि ज्यादातर राज्यों ने इस महीने के अंत तक लॉकडाउन जारी रखने का सुझाव दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब देश को संबोधित किया था तो साफ किया था कि चौथा लॉकडाउन नए नियम कायदों वाला होगा। चौथा लॉकडाउन कल से शुरू होने वाला है। इस फेज में केंद्र सरकार नई गाइडलाइंस आज जारी कर सकती है।

यहां जारी रह सकती हैं पाबंदियां
नेटवर्क 10 टीवी के सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पंजाब और ओडिशा के 30 से ज्यादा नगरनिकायों में पूर्ण पाबंदी लागू रह सकती है। सूत्रों ने बताया कि चौथे चरण में घरेलू विमान सेवाएं, मेट्रो, बस और ऑटो रिक्शा को सीमित दायरे में छूट मिल सकती है। इस चरण में नाई की दुकानों, रेस्टोरेंट्स, स्थानीय बाजारों, घरेलू सामान सुधारने वाली दुकानों को कड़ी शर्तों के साथ ग्रीन और ऑरेंज जोन में खोलने की मंजूरी देने की तैयारी है।

तीसरे लॉकडाउन के बाद के हालात को लेकर विभिन्न राज्यों ने केंद्र को भेजे अपने सुझावों में लॉकडाउन को इस महीने तक जारी रखने की बात कही है। ज्यादातर राज्यों ने कहा है कि छूट बढ़नी चाहिए और रेड, ऑरेंज, ग्रीन जोन के निर्धारण में राज्य को अधिक स्वायत्तता मिले। मंत्रालय ने भी इसे संज्ञान में लेकर जिंदगी का जोखिम और दोनों को ध्यान में रखते हुए एक विस्तृत दिशा-निर्देश तैयार किया है।