उत्तराखंड

कुंभ:स्वस्थ श्रद्धालुओं की हरिद्वार में होगी एंट्री,प्रवेश द्वार में कोविड जांच

कोविड जांच सहित स्वास्थ्य परीक्षण में सामान्य तौर पर स्वस्थ पाए जाने वाले यात्री ही हरिद्वार कुंभ के लिए अपने गंतव्य स्थान से रवाना हो पाएंगे। बिना जांच और बीमार यात्रियों को हरिद्वार आने से रोकने के लिए राज्य की तरफ से सभी राज्यों को पत्र भेज दिया गया है। हरिद्वार कुंभ में कोविड जांच अनिवार्य किए जाने संबंधित केंद्र सरकार के दिशा निर्देश के बाद राज्य सरकार ने इस व्यवस्था को अमल में लाने के लिए सभी राज्यों से सहयोग मांग रही है।

इसी क्रम में राज्य के मुख्य सचिव की ओर से सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर कुंभ स्नान के लिए आ रहे यात्रियों की कोविड सहित अन्य जांच संबंधित राज्यों में किए जाने की गुजारिश की है। राज्यों से बिना जांच और बीमार यात्रियों को अपने स्तर पर ही रोके जाने को भी कहा गया है। इसके लिए बस अड्डा, रेलवे स्टेशन पर विशेष व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। ऐसा ही पत्र राज्य ने रेलवे को भी भेजा है।

दरअसल राज्य सरकार को आशंका है कि यदि यात्री हरिद्वार की सीमा पर पहुंच ही गए तो उनकी जांच या उन्हें वापस लौटाना मुश्किल होगा। इसलिए संबंधित राज्यों को ही यह जिम्मेदारी उठाने की गुजारिश की गई है। इधर, अगले सप्ताह तक कुंभ के लिए अलग से एसओपी भी जारी हो जाएगी। सचिव आपदा प्रबंधन एसए मुरुगेशन के मुताबिक गाइडलाइन के साथ ही यात्रियों की पंजीकरण व्यवस्था, कोविड जांच की व्यवस्था भी साफ कर दी जाएगी। उक्त गाइडलाइन भी सभी राज्यों के साथ साझा की जाएगी।