उत्तराखंड

कुंभ: एक क्लिक में मिल जाएगा लापता बच्चे व बुजुर्ग का पता

हरिद्वार में अगले होने वाले कुंभ में लापता होने वाले बच्चे और बुजुर्ग का अतापता एक ही क्लिक करते पता चला जाएगा। इससे आसानी से लापता हुए बच्चे और बुजुर्ग को उनकी मंजिल तक पहुंचाया जा सकेगा। इसके लिए कुंभ मेला पुलिस विशेष खोया पाया केंद्र बनाने जा रही है।

कुंभ मेले में तैनात हर एक पुलिसकर्मी के मोबाइल फोन पर ऐप को डाउनलोड कराया जाएगा। पूरा सिस्टम मेला पुलिस के कंट्रोल में रहेगा। अक्सर देखा जाता है कि कुंभ में बच्चे और बुजुर्ग कई हजारों की संख्या में लापता हो जाते है। ऐसे में इनको तलाश के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था।

इसके लिए खोया पाया केंद्र तो बनाये जाते लेकिन बच्चों को मिलाने के लिए एलाउसमेंट या फिर फोटों को ग्रुप में डालाकर तलाश की जाती है। लेकिन इस बार विशेष खोया पाया पर आईजी संजय गुंज्याल नजर रख हुए है। इसके लिए एक ऐप भी तैयार किया जा रहा है।

ताकि ऐप में आसानी से बच्चे या बुजुर्ग की फोटो डालकर उसको असानी से तलाश कर सकें। ऐप की नोटिफिकेशन हर एक पुलिसकर्मी के मोबाइल के पास अपने आप पहुंच जाएगी।

पुलिसकर्मी को मालूम हो जाएगा कि कोई लापता हो गया है और पास के खोया पाया केंद्र के या फिर किसी भी पुलिसकर्मी के पास लापता बुजुर्ग या फिर बच्चा होगा। उसे तत्काल परिजनों के सुपुर्द कर दिया जाएगा।

इसके अलावा एक ऐसा सिस्टम मेला कंट्रोल में होगा कि लापता बच्चे या बुजुर्ग की उम्र डालते ही हरिद्वार पहुंचे उस उम्र के सभी लोगों का अतापता पुलिस के सामने आ जाएगा। और फोटो से मिलाकर कर आसानी से लापता को उसके परिजनों तक पहुंचा दिया जाएगा।