स्पेशल

Forbes की सूची में IIT Kanpur के पांच पूर्व छात्रों का नाम, जानिए-कैसे हुआ ये कमाल

 देश-दुनिया में बड़े से बड़े लोग जिस फोर्ब्स की सूची अपना नाम देखने की तमन्ना रखता है, उस सूची में आइआइटी कानपुर के पांच पूर्व छात्रों ने नाम कमाकर शहर ही नहीं देश का सिर ऊंचा किया है। मजबूत इच्छाशक्ति, बुलंद हौंसले और मेहनत के दम पर पांचों पूर्व छात्रों ने ये कमाल करके दिखाया है।

आइआइटी कानपुर से पासआउट होने के बाद पांचों छात्र अपने पैरों पर खड़े हुए और दूसरों के लिए रोजगार का जरिया तलाशा। उनकी इस कामयाबी पर फोर्ब्स की 30 अंडर 30 एशिया की सूची में शामिल किया गया है। तीन पूर्व छात्र फाइनेंस एंड वेंचर कैपिटल और दो पूर्व छात्रों को इंडस्ट्रीज मैनुफैक्चरिंग एंड एनर्जी कैटेगरी में शामिल किया गया है। इसपर आइआइटी निदेशक प्रो.अभय करंदीकर और डीन ऑफ एल्युमिनाई एसोसिएशन प्रो.जयंत कुमार सिंह ने पांचों पूर्व छात्रों को बधाई दी है।

पांचों छात्रों को 22 देशों के करीब 3500 प्रतिभागियों के आकलन के बाद यह उपलब्धि मिली है। फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया में 10 कैटेगरी निर्धारित थी, जिसमें आर्ट इंटरटेनमेंट एंड स्पोर्ट्स, फाइनेंस एंड वेंचर कैपिटल, मीडिया, मार्केटिंग एंड एडवरटाइजिंग, रिटेल एंड ई-कॉमर्स, एंटरप्राइज टेक्नोलॉजी आदि शामिल है।