राष्ट्रीय

सारेगामा से फेसबुक की डील, अब प्लेटफॉर्म पर मिलेगा एक लाख बॉलीवुड गानों का बड़ा कलेक्शन

भारतीय गानों की विशाल सूची को अपने प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए फेसबुक ने सारेगामा के साथ एक वैश्विक सौदे की घोषणा की है। जिसके तहत फेसबुक और इंस्टाग्राम पर उसके संगीत का इस्तेमाल वीडियो और अन्य अनुभवों के लिए किया जा सकेगा। यूजर्स को को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर वीडियो, स्टोरीज, स्टीकर और अन्य क्रियेटिव कंटेंट के लिए उसके संगीत का इस्तेमाल करने की अनुमति होगी। यूजर अपने फेसबुक पर गाने जोड़ सकेंगे।

गौरतलब है कि फेसबुक लगातार भारतीय कंपनियों के साथ साझेदारी कर रहा है। कुछ दिन पहले ही फेसबुक ने जियो के साथ साझेदारी की थी। फेसबुक इंडिया के निदेशक और साझेदारी प्रमुख मनीष चोपड़ा ने कहा कि  हम मानते हैं कि फेसबुक पर संगीत आत्म-अभिव्यक्ति का एक अभिन्न अंग है और लोगों को एक साथ करीब लाता है। हमें सारेगामा के साथ साझेदारी करने पर बहुत गर्व है जो हमारे प्लेटफार्मों पर लोगों को विश्व स्तर पर अपने पसंदीदा रेट्रो भारतीय संगीत का उपयोग करने की अनुमति देगा ताकि वे हमारे प्लेटफार्मों पर अपनी सामग्री को समृद्ध कर सकें।

उन्होंने कहा कि नई साझेदारी फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स को सारेगामा की विशाल सूची के गानों का उपयोग करने की अनुमति देगी, जिसमें फिल्मी गीतों, भक्ति संगीत, गज़लों और इंडिपॉप जैसी शैलियों में 100,000 से अधिक गाने शामिल हैं। साथ ही उनके वीडियो, कहानियों और अन्य रचनात्मक सामग्री में 25 से अधिक भाषाओं में हैं।

बता दें कि दुनिया के सबसे पुराने संगीत लेबलों में से एक सारेगामा में लता मंगेशकर, किशोर कुमार, मोहम्मद रफ़ी, आशा भोसले, गुलज़ार, जगजीत सिंह, आरडी बर्मन, कल्याणजी आनंदजी, गीता दत्त और लक्ष्मीकांत प्यारेलाल जैसे संगीत किंवदंतियों के गीत हैं। फेसबुक ने अतीत में टी-सीरीज, यशराज फिल्म्स और ज़ी म्यूजिक के साथ भी इसी तरह के सौदे किए हैं। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया ने दिग्गज कंपनियों वार्नर म्यूजिक और यूनिवर्सल सहित अंतरराष्ट्रीय लेबल के साथ भी बातचीत की है ताकि उनके मंच पर संगीत सूची उपलब्ध हो सके।