उत्तराखंड

राम मंदिर के शिलान्यास को लेकर उत्साह, चारों धामों में हुई खास पूजा

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन और शिलान्यास को लेकर उत्तराखंड में भी उत्सव जैसा माहौल रहा। चारों धामों बदरीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री में इस मौके पर खास पूजा अर्चना हुई। हरकी पैड़ी दीयों की रोशनी से जगमगाती नजर आई। देहरादून स्थित भाजपा मुख्यालय में किसी त्योहार जैसा जश्न नजर आया। कांग्रेसी भी कार्यक्रम आयोजित कर जश्न मनाते दिखे। शहर-देहात के कई मंदिरों में खास सजावट की गई थी। कई जगह धार्मिक अनुष्ठान भी हुए।

चारों धामों में पूजा अर्चना 

अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास के मौके पर उत्तराखंड के चारों धामों में खास पूजा अर्चना की गई। केदारनाथ मंदिर में तीर्थपुरोहितों ने पूजा अर्चना और जलाभिषेक किया। यहां भगवान श्रीराम और हनुमान के जयकारे लगाए गए। बदरीनाथ धाम में सिंहद्वार के ठीक समाने सुबह बदरीनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूरी की अगुवाई में मंदिर के कर्मचारियों एवं पुजारियों एवं स्थानीय लोगों ने भजन कीर्तन किया। श्री राम धुन पर उपस्थित सभी लोग जमकर नाचे। यमुनोत्री धाम के तीर्थ पुरोहितों ने यमुना के शीतकालीन प्रवास यमुना मंदिर खरसाली में अखंड रामायण का पाठ किया तथा यमुनोत्री धाम में स्थित हनुमान मंदिर में भंडारे का आयोजन किया गया। अयोध्या में श्री राम मंदिर शिलान्यास के मौके पर गंगोत्री धाम के तीर्थ पुरोहितों ने धाम में अखंड रामायण का पाठ किया।

भाजपा ने मनाया उत्सव, कांग्रेसी भी पीछे नहीं  

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन और शिलान्यास के मौके पर देहरादून स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय में उत्सव मनाया गया। कार्यकर्ताओं ने भगवान राम की पूजा अर्चना की, जय श्री राम के नारे लगाए और मिटाई बांटकर राम मंदिर के निर्माण का जश्न मनाया। महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं ने फूलों की रंगोली बनाई। प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत के नेतृत्व में भाजपाइयों ने जश्न मनाया। उधर, देहरादून समेत कई जगह कांग्रेसियों ने भी घी के दीये जलाए और मिठाई बांटकर जश्न मनाया।