उत्तराखंड

उत्तराखंड में अंग्रेजी शराब की बोतल 500 रुपये तक महंगी, देखें रेट लिस्ट, पेट्रोल और डीजल के दाम भी बढ़े

 उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश में शराब और डीज़ल पेट्रोल महंगा करने का फैसला किया है। आज हुई त्रिवेंद्र कैबिनेट की बैठक में ये फैसला किया गया।

उत्तराखंड सरकार ने फैसला किया कि शराब पर हेल्थ केअर टैक्स लगाया जाय। सरकार ने आबकारी विभाग के तहत 250 करोड़ के राजस्व का आँकलन किया है। देह में बनाई जाने वाली  पर 20 से 200 रुपये का टैक्स लगाया गया हैं।

देश के बाहर से आने वाली मदिरा में 475 रुपये प्रति बोतल तक का इज़ाफ़ा किया गया है। इसके अलावा देशी मदिरा पर 20 रुपयेे प्रति बोतल का इज़ाफ़ा केेया गया है।
पेट्रोल कीमत 2 रुपये और डीज़ल पर 1 रुपया प्रति लीटर का इज़ाफ़ा किया गया है। पेट्रोल डीजल से 120 करोड़ का राजस्व आने की उम्मीद है।

गुरूवार को मंत्रिमंडल की बैठक से पूर्व मंत्रिपरिषद् की बैठक हुई। इसमें मंत्रिपरिषद् के सदस्यों को उत्तराखंड में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी गई। राज्य में कोविड-19 के दृष्टिगत स्वास्थ्य सुविधाओ में किए गए सुधार और कृषि, उद्योग सहित पुनः प्रारंभ की गई आर्थिक गतिविधियों के बारे में भी बताया गया।

आयुष मंत्री डाॅ हरक सिंह रावत ने मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत व मंत्री परिषद के सभी सदस्यों को  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने संबंधी आयुष विभाग द्वारा तैयार किये गये आयुष किट भेंट किए।