उत्तराखंड

Covid- 19: सेना-आईटीबीपी के 13 जवानों समेत दून में 21 को कोरोना संक्रमण की पुष्टि

देहरादून जिले में शुक्रवार को 21 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें सात सेना, छह आईटीबीपी के जवान शामिल हैं। वहीं, एक अफगानिस्तान से लौटे युवक और एम्स ऋषिकेश की नर्सिंग अधिकारी में भी कोरोना संक्रमण पाया गया हैं। सभी को अस्पतालों में भर्ती करा मेडिकल टीमें इनके संपर्क में आए लोगों को चिह्नित कर क्वारंटाइन कर रही हैं। साथ ही सैंपल भी लिए जा रहे हैं।

सीएमओ डॉ. बीसी रमोला ने बताया कि छत्तीसगढ़, चेन्नई, राजस्थान, दिल्ली, यूपी, बंगाल समेत कई जगहों से सेना के जवान हाल ही में लौटे हैं। सभी क्वारंटाइन थे। उनकी जांच कराने पर कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे पहले भी जवानों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, जो सेना अस्पताल में भर्ती है।

जिन सात जवानों को शुक्रवार को पुष्टि हुई, उन्हें भी सेना अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा दिल्ली से लौटे और आईटीबीपी परिसर के बाहर क्वारंटाइन छह जवानों में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

इनके साथियों में भी पूर्व में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। अफगानिस्तान से लौटे एक युवक, दून अस्पताल में पहले से भर्ती तीन लोगों, मुंबई और गुजरात से लौटे एक-एक युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

सभी को चिकित्सा अधिकारी डॉ. रचित गर्ग की टीम अस्पताल में भर्ती करा रही हैं। उधर, दून अस्पताल और विभिन्न कोविड केयर सेंटरों से जिले में 14 लोगों को डिस्चार्ज कर घर भेजा गया है।

उन्हें 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन रहने के लिए निर्देशित किया गया है। वहीं, डॉक्टरों की टीम उनके संपर्क में रहेगी। सीएमओ ने कहा कि दून में खतरे जैसी कोई बात नहीं है।

स्थानीय लोगों में संक्रमण नहीं है, केवल जो लोग बाहर से लौट रहे हैं, उन्हीं में संक्रमण पाया जा रहा हैं। ये पहले से क्वारंटाइन हैं। एम्स ऋषिकेश में दो मरीज पॉजिटिव आए हैं। इसमें एक एम्स की महिला नर्सिंग ऑफिसर हैं। जबकि दूसरा मरीज कोटद्वार निवासी है।