उत्तराखंड

कोरोना केस डेली ग्रोथ रेट में गिरावट, 10 राज्यों में 86 पर्सेंट केस: स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वायरस के प्रतिदिन के ग्रोथ रेट में लगातार गिरावट आ रही है तो मृत्यु दर गिरकर 2.6 पर्सेंट पर आ गई है। मंत्रालय के  ओएसडी राजेश भूषण ने यह भी कहा है कि देश में 86 फीसदी केस 10 राज्यों में हैं। इनमें से 50 फीसदी केस केवल दो राज्यों महाराष्ट्र और तमिलनाडु में हैं और 8 अन्य राज्यों में 36 फीसदी केस हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 2 मई से 30 मई के रिकवरी केसों के मुकाबले एक्टिव केस अधिक थे। इसके बाद से एक्टिव केस और रिकवरी केस के बीच अंतर बढ़ रहा है। आज एक्टिव केस के मुकाबले रिकवरी केस 1.8 गुना अधिक हैं।

राजेश भूषण ने कहा कि देश में रिकवरी दर अब 63 फीसदी है और 20 ऐसे राज्य हैं जिनमें यह दर राष्ट्रीय औसत से भी अधिक है। उत्तर प्रदेश में 64 पर्सेंट, ओडिशा में 67 पर्सेंट, असम में 65 पर्सेंट, गुजरात में 70, तमिलनाडु में 65 फीसदी रिकवरी दर है।

राजेश भूषण ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य सगंठन ने कहा है कि यदि आप प्रति 10 लाख की आबादी पर प्रतिदिन 140 लोगों की जांच कर रहे हैं तो यह व्यापक जांच का संकेतक है। देश में 22 ऐसे राज्य हैं जो प्रति 10 लाख की आबादी पर 140 से इससे अधिक जांच कर रहे हैं। हम राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को डब्ल्यूएचओ के मुताबिक टेस्टिंग बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं।