उत्तराखंड

चमोली आपदा: देश ही नही विश्व भी उत्तराखंड के साथ हर संभव मदद देने का दिलाया भरोसा

उत्तराखंड के चमोली जिले में आई त्रासदी के बाद देश ही नही विश्व पटल पर उत्तराखंड की मदद व दुआओं के लिए   संयुक्त राष्ट्र  मंच से लेकर अमेरिका जैसे विश्व के शक्तिशाली देश ने घटना पर चिंता व्यक्त करते हुए सभी के भले की बात कही है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता ने कहा, ‘महासचिव को उत्तराखंड में ग्लेशियर के फटने और उसके बाद आई बाढ़ से हुए जानमाल के नुकसान और दर्जनों लोगों के लापता होने का गहरा दुख है। वह पीड़ितों के परिवारों, लोगों और भारत सरकार के प्रति अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हैं। संयुक्त राष्ट्र आवश्यकता होने पर बचाव और सहायता प्रयासों में योगदान देने के लिए तैयार है।

हमारी सहानुभूति उत्तराखंड के लोगों के साथ: जापान के राजदूतभारत में जापान के राजदूत सातोशी सुजूकी ने कहा, उत्तराखंड में ग्लेशियर फटने के बड़े हादसे में कई निर्दोष लोगों की जान जाने और लापता होने के दुखद हादसे को लेकर मेरा हृदय बेहद दुखी है। मैं हार्दिक शोक जताता हुं और प्रार्थना करता हूं कि लापता लोगों को जल्द से जल्द बचा लिया जाएगा। हमारी सहानुभूति उत्तराखंड के लोगों के साथ है।

उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने ने के कारण आई बाढ़ से हुए नुकसान पर पूरी दुनिया के कई नेताओं ने दुख जताया है। विभिन्न देशों के नेताओं ने इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के साथ संवेदना भी जताई है।