राष्ट्रीय

CBSE 10th 12th Datesheet 2020: सीबीएसई 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी गई है। परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित होंगी। सीबीएसई ने डेटशीट जारी करने के साथ यह भी कहा है कि परिजन सुनिश्चित करें कि उनका बच्चा बीमार न हो। अभ्यर्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। इसके अलावा विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पर मास्क पहनकर व अपना सैनेटाइजर लेकर आना होगा। बोर्ड ने 12वीं की डेटशीट ऑल इंडिया और उत्तर पूर्वी दिल्ली दोनों कैटेगरी के छात्रों के लिए जारी की है। उत्तर पूर्वी दिल्ली में 12वीं के बहुत से छात्र परीक्षा नहीं दे सके थे इसलिए उनके लिए परीक्षा दोबारा आयोजित होगी।

जो स्टूडेंट्स परीक्षा दे चुके हैं, उन्हें एग्जाम में फिर से बैठने की जरूरत नहीं है। बोर्ड ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए 10वीं की डेटशीट अलग से जारी की है। डेटशीट में स्टूडेंट्स चेक कर सकते हैं कि उनका कौन सा पेपर किस दिन है। सीबीएसई ने पेंडिंग एग्जाम का शेड्यूल जेईई मेन और नीट एग्जाम की तिथियों को ध्यान में रखकर तय किया है। जेईई मेन परीक्षा 18 जुलाई से शुरू होकर 23 जुलाई तक होगी। वहीं, मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2020 का आयोजन 26 जुलाई 2020 को किया जाएगा।

 

अगर सीबीएसई 12वीं के उन पेपरों की बात करें जो पूरे भारत के छात्रों को देने होंगे तो उनका होम साइंस का पेपर 1 जुलाई को, हिन्दी इलेक्टिव/हिन्दी कोर का पेपर 2 जुलाई, इंफार्मेशन प्रैक्टिस(ओेल्ड)/इंफार्मेशन प्रैक्टिस (न्यू)/इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी/कंप्यूटर साइंस न्यू व ओल्ड का पेपर 7 जुलाई को, बिजनेस स्टडीज 9 जुलाई, बायोटेक्नोलॉजी 10 जुलाई, ज्योग्राफी 11 जुलाई, सोशोलॉजी 13 जुलाई को होगा। डेटशीट में जिस पेपर के आगे ऑल इंडिया लिखा है, वह पेपर सीबीेएसई 12वीं के सभी (उत्तर पूर्वी दिल्ली भी) स्टूडेंट्स को देना होगा। जबकि जिस पेपर के आगे नॉर्थ ईस्ट दिल्ली लिखा है, वह पेपर सिर्फ नॉर्थ दिल्ली के क्षेत्र के लिए ही आयोजित होगा। इसमें वो स्टूडेंट्स बैठेंगे जो पहले परीक्षा नहीं दे सके थे।